देश में पीएम मोदी का जादू जारी, 80 प्रतिशत लोग प्रधानमंत्री के कामकाज से संतुष्ट

प्यू रिसर्च सेंटर के एक सर्वेक्षण के अनुसार करीब 80 प्रतिशत भारतीयों की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर अनुकूल राय है और वे उनके कामकाज से संतुष्ट हैं। 10 में से लगभग सात भारतीय मानते हैं कि उनका देश हाल के समय में अधिक प्रभावशाली हो गया है। सर्वेक्षण पर प्रतिक्रिया में भाजपा ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता निश्चित रूप से बरकरार है। भारत और दुनिया में अधिकांश लोगों का मानना है कि भारत का वैश्विक प्रभाव मजबूत हो रहा है। यह सर्वेक्षण इसका प्रमाण है।

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले जारी वाशिंगटन स्थित इस थिंक टैंक के सर्वेक्षण में कहा गया है कि पूरी दुनिया में भारत के बारे में लोगों की राय आमतौर पर सकारात्मक थी और औसतन 46 प्रतिशत लोगों ने देश के बारे में अनुकूल राय व्यक्त की। वहीं, 34 प्रतिशत के विचार प्रतिकूल थे। 16 प्रतिशत लोगों ने कोई राय ही नहीं रखी।

सर्वेक्षण के अनुसार, इजरायल में भारत को लेकर ज्यादातर सकारात्मक राय है, जहां 71 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उनकी राय भारत को लेकर अच्छी है। प्यू रिसर्च सेंटर एक निष्पक्ष थिंक टैंक है, जो दुनिया को प्रभावित करने वाले मुद्दों, दृष्टिकोणों और रुझानों के बारे में जनता को सूचित करता है।

प्यू ने बताया कि यह सर्वेक्षण 20 फरवरी से 22 मई तक किया गया, जिसमें भारत समेत 24 देशों के 30,861 वयस्क प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इनमें 2,611 भारतीय शामिल हैं। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर वैश्विक राय और दूसरे देशों के बारे में भारतीयों की राय परखी गई।

मंगलवार को जारी सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, प्रत्येक 10 में से लगभग आठ भारतीय मोदी के बारे में अनुकूल विचार रखते हैं, जिनमें से अधिकतर (55 प्रतिशत) का दृष्टिकोण ‘बहुत अनुकूल’ है। प्रधानमंत्री के रूप में यह मोदी का दूसरा कार्यकाल है और वह 2024 में भी सरकार बनाने का विश्वास जता रहे हैं। प्यू सर्वेक्षण में पाया गया कि केवल 20 प्रतिशत भारतीयों ने 2023 में मोदी के बारे में प्रतिकूल राय व्यक्त की।

सर्वेक्षण में कहा गया, भारतीय वयस्कों को विश्वास है कि भारत की शक्ति बढ़ रही है। 10 में से लगभग सात भारतीयों का मानना है कि उनका देश हाल ही में अधिक प्रभावशाली हो गया है। जबकि 2022 में 19 देशों में किए गए पिछले सर्वेक्षण में औसतन केवल 28 प्रतिशत लोगों ने यह बात कही थी।सर्वेक्षण के अनुसार, करीब आधे भारतीय (49 प्रतिशत) मानते हैं कि अमेरिका का प्रभाव पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है और 41 प्रतिशत यही बात रूस के बारे में कहते हैं। चीन के प्रभाव को लेकर भारतीयों की राय काफी कुछ मिलीजुली है।

Related posts

Leave a Comment